केले का सेवन करे छिलके के बदलते रंग के अनुसार


      केले का सेवन मनुष्य की सेहत सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ,यह बात तो आप सभी जानते ही हैं।  एकदम कम कीमत पर किसी भी प्रदेश में आसानी से मिलने वाला केला यह फल सभी का फेवरेट है। इसे सब खा सकते हैं । छोटे हो या बड़े हो, गरीब हो या अमीर कोई भी केले का सेवन आसानी से कर सकता है क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा नहीं होती। केले की उपयुक्तता के बारे में ऑस्ट्रेलिया में हुए हुए एक ताजे शोध के अनुसार एक नई बात सामने आई है । उसे जानते हैं।
 ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध स्पोर्ट डाइटिशियन ( क्रीडा आहार तज्ञ) योर्न पिंटो इन्होंने केलेके गुणों पर एक शोधनिबंध जारी किया है । वे कहते हैं केला बहुत ही गुणकारी फल है यह बात सब जानते हैं। पर उसका सेवन उसके छिलके के बदलते रंग के अनुसार करके उससे ज्यादा पोस्टिंग गुण प्राप्त किए जा सकते हैं । यह अध्ययन उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज हाय परफॉर्मेंस न्यूट्रीशन एयू पेज पर अपलोड किया था । केले के रंग के ऊपर से उस फल से मिलने वाली पौष्टिकता का वर्गीकरण किया है।
 bananas have different health by color
Image source pixabay.com

हरा केला

 खाने के लिए जायकेदार नहीं लगता। उसकी टेस्ट अच्छी नहीं लगती। फिर भी उसका यही रूप सबसे गुणकारी होता है। इस लेवल पर केले में शुगर की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है ।इसकी वजह से वह ___लगता है। मात्र उसमें मौजूद प्रतिरोधी स्टार्च मनुष्य के पाचन प्रक्रिया की सुधारना के लिए मदद करता है । इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो पके केले में नहीं होते।

 पीले रंग का केला

पीले रंग के किले को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं उसके रंग से हम उसे हेल्दी मानते हैं। स्पोर्ट डाइटिशियन यार्न इनके कहे अनुसार यह अकेला नरम और ज्यादा मीठा होता है। उसमें शुगर ज्यादा मात्रा में होती है , फिर भी वह हजम होने के लिए हल्का होता है । तोड़ने के लिए कम स्टार्ट होने की वजह से पाचन प्रणाली अपने आप उसके अंदर मौजूद पोषक घटक को शोषित कर ले सकती है ।
kele-kela-ke-fayde-banana-benifits-in-hindi

काले केसरिया दाग वाला केला

केसरी रंग के बिंदु इसके लिए पर होते हैं । वह बिंदु केले की उम्र ही नहीं बताते तो , उसमें मौजूद बहुतांश स्टारच शुगर में परिवर्तित हो गई है इसका भी संकेत देते हैं । केले के ऊपर जितने ज्यादा बिंदु काले बिंदु उतनी उसने ज्यादा शुगर । अमूमन यहां बिंदु जितने कम हो उतना ही अच्छा।  मात्र  प्रणाली सुधारने के लिए भी सहायक होते हैं । बिंदुदार केले में इतने ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं कि कुछ अध्ययनों में कर्करोग यानी कैंसर के साथ लड़ने में भी ये मदत करते हैं ऐसा पाया गया है।  ट्यूमर नष्ट करने के घटकोके साथ इंन केसरिया रंग के बिंदुओं का हाथ होता है।

केसरी रंग का किला

इस अवस्था में हरे के केले में मौजूद सभी प्रतिरोधी स्टारच उसी केसरी रंग के प्राप्त होने के बाद शुगर में परिवर्तित होती जाती है।  हर समय क्लोरो क्लोरोफिल में होने वाले बदलाव की वजह से केले के एंटीऑक्सीडेंट गुण धर्म बढ़ते जाते हैं ।

 

अब जानते है केला खानेसे मिलनेवले फायदों के बारेमे। 

केला एक बलवर्धक फल है। एक तरह से ये एक सुपरफूड है। इसका सेवन हमारे शरीर को कई फायदे पहुँचता है। केला खानेसे भूक तो मिट जाती ही है ,पर उसमे मात्रा में मौजूद  नियासिन, फॉलिक अॅसिड, थायमिन रिबोफ्लेबिन , इन जैसे आरोग्यकारी तत्व हमारे शरीर को मिलते है। इसी तरह केले में कार्बोहायड्रेट ,फोलोक एसिड कैल्शियम मैग्नेशियम , विटामिन ए विटामिन C,B भी रहते है। केले में प्राकृतिक शुगर यानि ग्लूकोज ,सुक्रोज भी रहती है।   , ठीक वक्त पर ,उचित मात्रा में केले का किया गया सेवन शरीर को लाभ पहुँचता है।  अनुचित समय पर , अनुचित पदार्थो के साथ केले का सेवन शरीर को हानि पहुंचाता है। रोजाना अगर सिर्फ दो केले का भी सेवन किया जाये तो अच्छी एनर्जी शरीर में बनी रहती है।

दरअसल केले और दूध की डाइट को सबसे पहले मधुमेह के रोगियों को खाने के लिए कहा गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि केले और दूध में बहुत कम कैलोरी होती है।

केला और दूध खाने का सबसे बड़ा कारण है, कि यह कम कैलोरी में पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करता है।

उदाहरण के तौर पर, एक बड़े केले में 121 कैलोरी होती हैं। एक ग्लास दूध में करीबन 83 कैलोरी होती हैं।

यदि आप दिन में 4 केले खाते हैं और 3 कप दूध पीते हैं, तो आप सिर्फ 733 कैलोरी ही पाते हैं। यदि आप इसे बढ़ाकर 6 केले और 4 कप दूध पीते हैं तो आप सिर्फ 1058 कैलोरी का ही सेवन करेंगे।

ऐसे में कम कैलोरी में केला और दूध आपको पर्याप्त पोषकता और ऊर्जा दे देता है।

यहाँ आप एक बात का ध्यान रखें, कि आप दिन में सिर्फ दूध और केला ही ना खाएं। कई लोग वजन घटाने के चक्कर में बाकी खाना खाना बंद कर देते हैं और सिर्फ केला और दूध खाते हैं।
विषय-सूचि [दिखाएं]

आपको यह ध्यान रखें की जरूरत है कि यदि आप सिर्फ यही खायेंगे तो आप शरीर में अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन आदि की कमी हो जायेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि केला और दूध में विटामिन, कार्ब आदि बहुत कम होते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी है।

केला और दूध खाने का तरीका
यदि आप केला और दूध खा रहे हैं तो सबसे पहले तो आपको यह ध्यान में रखना है कि आप इसके साथ कुछ शारीरिक गतिविधि भी करें।

ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में फैट होता है। यदि आप कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो यह आपका वजन घटाने की बजाय बढ़ा देगा।

इसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि आप केले और दूध को कैसे खाएं?

आप केला और दूध सीधा भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप केले का जूस भी पी सकते हैं।

यदि आप सिर्फ केले और दूध का सेवन कर रहे हैं, तो यह ध्यान रहे कि आप इसके साथ किसी प्रकार का प्रोटीन या विटामिन स्त्रोत भी शामिल कर लें।

उदाहरण के तौर पर आप केले और दूध के साथ अंडे खा सकते हैं। इसके अलावा आप केले और दूध के साथ चने, सोयाबीन, राजमा, दाल आदि भी खा सकते हैं।

केला और दूध खाने के फायदे
केले और दूध के फायदे जानने के लिए हमें इन दोनों के फायदे आग-अलग जानने होंगें।
banana-health-tips-in-hindi
Image source pixabay.com


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ