कोरोना व्हायरस क्या है?

    कोरोना वायरस जिसने सारी दुनिया में तबाही मचा राखी है उसके बारेमे आज आप पढ़ेंगे। कोरोना याने कोविड 19  जिसने दुनिया में लाखो लोग को संक्रमित हो चुके है। अब तक २ लाख से भी ज्यादा मौते हो चुकि है। हमारे देश में ३ मई तक लोकडाउन बढ़ा दिया गया है। तो कई राज्यों में लॉकडाउन का कालावधि बढ़ाया भी जा सकता है।  भारत के सभी लोगों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। और विशेष देखभाल को चुनौती दी गई है। नियम व कानून का सख्ती से पालन किया जा रहा है। 
         


कोरोना वायरस क्या है? आइए जानें इस वायरस के बारे में।

कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा समूह है। यह बीमारी सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिस्टम (SARS) बीमारी के समान है। सार्स और कोरोना वायरस के आनुवांशिकी में 80% समानता पाई गई है। यह निफा के बाद एक नई बड़ी बीमारी है जो वर्तमान में चीन में फैल रही है। चीन ने इसे "वुहान" वायरस करार दिया है। यह बीमारी पहली बार चीन में 2002 और 2012 में सामने आई थी। अब तक, वायरस ने 218,764 मासूम  लोगों को मार डाला है और 1,970,124 अन्य को संक्रमित किया है।
वायरस को सबसे पहले चीन के एक मछली बाजार से बताया गया था। प्रारंभिक संदिग्ध एक स्थानीय मछली बाजार में विक्रेता और ग्राहक थे। वर्तमान में, बाजार बंद है।



संक्रमण से कैसे बचें: -


               भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, स्वच्छ और ताज़ा भोजन खाएँ, जाँच करें कि कहीं बुखार तीन-चार दिनों तक तो नहीं गया। यानी इस बात का ख्याल रखें कि आप किसी वायरस से संक्रमित न हों। जरुरी हो तो ही घर से बहार निकले।  अच्छी क्वालिटी का मास्क का इस्तेमाल करे।  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे।   पुलिस व् डॉक्टर्स के साथ  सहयोग करे।

इस बीमारी के उपचार क्या हैं: -


                कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, इसलिए कोई विशिष्ट उपचार उपलब्ध नहीं है। रोग के लक्षण कुछ दिनों में दूर हो सकते हैं, उपचार में बहुत सारा पानी पीना, नींद और आराम का सुझाव दिया जाता है।

बीमारी कैसे फैलती है?

                  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, MERP ऊंटों से SARS में संचारित होता है
बीमारी बिल्लियों से आती है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद मनुष्यों में यह बीमारी फैलती है। यह बीमारी खांसी, छूने और छींकने से फैलती है। किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथ, नाक, मुंह और आंखों को छूने से यह बीमारी फैलती है। इसलिए, विशेष देखभाल की आवश्यकता है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।


कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

                  वायरस के लक्षणों में निमोनिया, बुखार, सांस की तकलीफ, ठंड लगना, ठंड लगना, थकान और सिरदर्द शामिल हैं। ये लक्षण कुछ दिनों तक बने रहते हैं। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या लक्षण गंभीर हैं। भारतीय राज्य केरल में वायरस का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। चीन में पढ़ने वाले छात्र ने भारत आने के बाद वायरस को अनुबंधित किया था। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ