मर्लिन मुनरो की दुनिया को चौका देने वाली खुदकुशी

मर्लिन मुनरो  marilyn monroe

विश्वामित्र की तपस्या भंग करने के लिए स्वर्गधीपति इंद्र को मेनका को भेजना पड़ा था। उसके लिए मेनका  को नृत्य भी करना पड़ा था । मर्लिन मुनरो ऐसी सुंदरी थी  की उसके  सिर्फ उसके नितंब के हिलाने से पर भी विश्वामित्र की तपस्या उत्तर भंग हो गई होती।  
1 जून 1926 साल को लॉस एंजेल्स जहां जन्मी हुई  यह रूपमती अभिनय समराग्नी  जिस काल में जन्मी  उस काल में स्वर्ग के रंभा, उर्वशी, हिना, इंद्रानी आदि अप्सराओ ने मानो वसुंधरा पर जन्म लिया।  हॉलीवुड नामके इंद्रपुरी में अवतीर्ण हुवे।   कैथरीन हेपबर्न,  ग्रेटा गार्बो, सोफिया लोरेन, जेन फोंडा, एलिजाबेथ टेलर, आवा गार्डनर, लाना टर्नर  और ऐसे अनेक सेक्स नीम्स कामविलासीनी रति रूप से प्रकट हुए।   सब सितारे एक जगह आ गए।  फिल्मी दुनिया चमक उठी। हर एक अपने आप में अलग था।  इन सबमे अलग थी मर्लिन मुनरो। एक नायाब सीतारा।   मर्लिन मुनरो अमरीका की मशहूर अभिनेत्री, मॉडल, और गायिका थी। 
 in-world- actrees-icon-thoughts-marilyn monroe
image source pxhere.com



          मरलिन का जन्म एक बहुत ही गरीब घर में हुआ।  उसका मूल नाम   नोर्मा जीने  मोर्टनसन  ऐसा था।  उसका बचपन एक अनाथालयमें  निराधार बच्चों के साथ गया।  पर कुदरत कुदरत ने उसे जन्म से ही अति आकर्षक सुडोल पतली कमर दी हुई थी।  उन्मादक सौंदर्य का नजराना उसे मिला था।  उम्र के 16 वर्ष में उसने  विवाह किया।  उसके पहले पति का नाम जेम्स दो घटी था।  मर्लिन मुनरो के पती  एक समुद्री  व्यावसायिक नागरिक थे। अपने काम के सिलसिले में महीनों तक दूर दूर जाते थे।  इसीलिए  मार्लीन कैलिफोर्निया के एक फैक्ट्री में नौकरी करती थी।  वहां उसे एक फोटोग्राफर मिला, जिस के कहने पर मलिन ने मॉडलिंग क्षेत्र में पदार्पण किया।
1946 में उसने अपने पहले पति को तलाक दे दिया।  उसी साल उसको उसकी पहली फिल्म भी मिली। मर्लिंन  एक कैलेंडर पर के 1 ग्रुपों में विशिष्ट लचकदार पद्धति से लाल रंग के कपड़े पर सोई हुई थी।  इस मादक फोटो से वह दुनिया की नजर में आ गई। उसमें मॉडलिंग एवं फिल्म में करियर  करने की महत्वकांक्षा जाग गई।  अभिनय कला का उसने प्रशिक्षण लिया।
      क्याश बे नाईट ,जेंटलमैन प्रिफर ब्लोन्ड्स, बस स्टॉप , सम लाइक इट हॉट,  हाउ टू मैरी  ए मिलेनियर, होम टाउन स्टोरी  , देयर इज़ नो बिजनेस लाइक शो बिजनेस, द प्रिंस एंड डी शो गर्ल ,  ऐसे अनेकों फिल्मों में उसने काम किया,  लाखों लोगों ने उस अभिनय सौंदर्य साम्राज्य को सर पर लिया। अपने दिलों में बिठाया। 

  अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉन कैनेडी के साथ मंदिरों के संबंध संबंध काफी चर्चा में रहे।  19 में 1965 को कनेडी का जन्मदिन था।  उनके जन्मदिवस के मौके पर मॉडलिंग में खास उनके लिए हैप्पी बर्थडे मिस्टर प्रेसिडेंट नाम का गीत गाया था।  इस बात को लेकर  वह काफी चर्चा में रही।

मर्लिन को  अपने वैवाहिक जीवन में ज्यादा खुशी नहीं मिली।  उसने  जीवन में 3 तीन शादियां की।  तीनों पतीयो को उसने तलाक दे दिया।

* मर्लिन के  पहले पति का नाम जेम्स दोघर्टी  था।
 1942 में उनकी शादी हुई।
 1946 में उनका तलाक हुआ।
 यह शादी सिर्फ 5 साल चली।

 *मर्लिन के दूसरे पति का नाम जो डीमैगिओ  था।
  इसके साथ  की शादी सिर्फ 1 साल टिक पाई।
 1956 में उनकी शादी हुई 1955 में तलाक  हुआ।

* मरलीन के तीसरे पति का नाम ऑर्थर मिलर था। 
 1956 में उनकी शादी हुई।  
 यह शादी सिर्फ 6 साल ही टिक पाई।
 1961 को दोनों का तलाक  हुवा।   

     36 साल की उम्र तक मर्लिन  ने 3 शादियां की पर किसी भी शादी से वह पूरी खुश नहीं थी।  अपयश सह सकते हैं। पर सक्सेस बचाना कठिन होता है।  अपार लोकप्रियता और अपार संपत्ति दौलत मान मरातब इंसानी दिमाग का संतुलन बिगड़ता है।
जीवन के उत्तरार्ध में मरलीन  एक बहुत ही बड़े मानसिक तनाव के लिए तनाव में आ गई। 5 अगस्त 1961  को उसने बारबुचुरेट नामकी  नींद की गोलियां खाकर  खुदकुशी कर ली।  एक सौंदर्यवती कि यह भीषण खुदकुशी सारी दुनिया को चौंका गई। मर्लिन के जीवन का अंत बहुत ही दुखद रुप से हुवा। कहने के लिए उसके पास सबकुछ था , पर फिर भी वह अकेली थी। ये अकेलापन ही है जो किसी की जान ले सकता है। बिलकुल इसी तरह हमारे देश के एक महान कलाकार गुरुदत्त ने भी खुदखुशी करकर अपनी जीबन यात्रा समाप्त की थी।   
     
marilyn monroe most-hot-beautiful- in-world- actrees-icon-thoughts
image source pixabay.com

 मर्लिन मुनरो के कुछ विचार:

1)  मैं अच्छी  हूँ, लेकिन मै कोई परी नहीं हु।  मैं पाप करती हू, लेकिन मैं शैतान नहीं हू।  

२ ) ख्याति आप को पूरी  तरह से संतुष्ट  नहीं करती  है। यह आपको थोड़ा गुदगुदाती है।  लेकिन वह अहसास  अस्थायी होता  है , कुछ पल के लिए होता है । 

 3 ) असली प्रेमी वह पुरुष है जो; सिर्फ आपके सिर  का स्पर्श कर , या आपकी आँखों में मुस्कुराकर – या सिर्फ  युही देखकर आपको रोमांचित कर सके। 

4 ) मैं सिर्फ पैसा कमाना नहीं चाहती, मैं सिर्फ सबसे अलग बनना चाहती हू। 

5 )  कभी कभी मुझे ऐसा लगता है मेरा सम्पूर्ण जीवन एक बड़ी अस्वीकृति हो। 

6 ) एक अछा आदमी तुम्हें महत्वपूर्ण व्यक्ति होने का एहसास दिलाता है – तुम्हें खुशी  देता  है।  कि तुम एक औरत हो। 

7 )  सच्चाई यह है कि मैंने कभी किसी को भी मूर्ख  नहीं बनाया है।  मैंने कभी-कभी पुरुषों को स्वयं को  मूर्ख बनने दिया है। 

8 ) मैं एक बड़ी दुनिया में सिर्फ एक छोटी सी लड़की हू। 

९)  मैं अपने आपको पूर्ण अपडेट कर लेती  हूँ , जब मैं अकेली  होती हूँ। 

१० ) सेक्स प्रकृति का एक हिस्सा है,  मैं प्रकृति के साथ साथ चलती हू। 

 11 ) मेरे लिए सबसे अच्छी बात नींद है,  तब कम से कम मैं सपना तो देख सकती हू। 

12 ) जब किसी औरत को लोग खिलौना समज़ते है , उनके लिए औरत एक सेक्स-प्रतीक एक वस्तु  बन जाती है।  मुझे सिर्फ एक वस्तु होने से नफरत है। 

13 )  जो महिला पुरुष के साथ बराबर का स्थान पाना चाहती हैं।  उनमें अक्सर महत्वाकांक्षा की कमी होती है।

   मर्लिन मुनरो
black-and-white-girl-woman-hair-female-love-thoughts in hindi
image source pxhere.com




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ